सब वर्ग
EN

समाचार

होम>समाचार

ढीलेपन को रोकने के लिए डबल नट्स का उपयोग कैसे करें?

समय: 2021-07-06 हिट्स: 10

ढीलेपन को रोकने के लिए डबल नट्स का उपयोग कैसे करें?

सभी को केवल बोल्ट और नट्स को ढीला होने से रोकने की जरूरत है। बहुत से लोग नट्स को ढीला होने से रोकने के विभिन्न तरीकों को भी जानते हैं। इनमें डबल नट्स भी बहुत आम हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लू से बचने के लिए कई लोग डबल नट्स का इस्तेमाल करते हैं।

1

-

डबल नट एंटी-लूज़िंग का सिद्धांत

डबल नट लॉकिंग सिद्धांत: अखरोट को ढीला न करने के लिए, अखरोट को स्थिर करने के लिए घर्षण प्रतिरोध को बढ़ाना आवश्यक है। दो नटों को कसने के बाद, नट के बीच उत्पन्न अक्षीय बल नट के दांतों और बोल्ट के दांतों के बीच घर्षण को बढ़ाता है। बड़े और अखरोट को अपने आप ढीला होने से रोकें।

2-2-कैसे-से-उपयोग-डबल-नट्स-टू-रोकें-ढीला-1

2

-

डबल नट विश्राम के सामान्य रूप

आम तौर पर तीन प्रकार के डबल नट लॉकिंग होते हैं। जैसा कि नीचे दिया गया है। पहले प्रकार के पतले नट को मोटे नट के साथ मिलाया जाता है, मोटा नट सबसे नीचे होता है, और पतला नट सबसे ऊपर होता है, दूसरे प्रकार का पतला नट मोटे नट से मेल खाता है, पतला नट सबसे नीचे होता है , मोटा नट सबसे ऊपर होता है, और तीसरा प्रकार दो मोटे नट से मेल खाता है। ऊपर से पतले मेवों का मिलान अनुचित है।

2-2-कैसे-से-उपयोग-डबल-नट्स-टू-रोकें-ढीला-2

3

-

पतले मेवों का मिलान अनुचित क्यों है?

शीर्ष पर पतले मेवों का मिलान रूप अनुचित क्यों है? हमें बोल्ट के बल के दृष्टिकोण से विश्लेषण करने की आवश्यकता है। सबसे पहले, बोल्ट को पूर्व-कसने की आवश्यकता है। जब ढीलेपन को रोकने के लिए डबल नट का उपयोग किया जाता है, तो दो नटों के बीच एक अक्षीय कसने वाला बल होता है। जब कनेक्टिंग भाग बाहरी भार को सहन करता है, तो बोल्ट द्वारा प्रेषित बल अभी भी बढ़ता है, पतले नट में कम धागे होते हैं और मोटे नट की तुलना में कम भार सहन कर सकते हैं।

यदि लोड बहुत बड़ा है, तो थ्रेड सेक्शन पर तनाव बहुत बड़ा होगा, और ट्रिपिंग का जोखिम हो सकता है, जिसे हम आमतौर पर स्लाइडिंग बकल कहते हैं। इसलिए, ढीले होने से बचाने के लिए मोटे अखरोट को डबल नट पर रखा जाना चाहिए।

2-2-कैसे-से-उपयोग-डबल-नट्स-टू-रोकें-ढीला-3

4

-

जब डबल नट एंटी-लूज़िंग होता है तो कसने की विधि भी बहुत महत्वपूर्ण होती है

यदि पहले नट को कसते समय डबल नट को पूर्व-कसने की आवश्यकता होती है, तो डिज़ाइन किए गए कसने वाले टॉर्क तक पहुँचना चाहिए, क्योंकि यदि पहले नट को कड़ा नहीं किया जाता है, तो चाहे कितना भी टॉर्क का उपयोग किया जाए, डिज़ाइन किया गया प्री-टाइटनिंग नहीं कर सकता सफल हो। बल।

दूसरे नट को पेंच करते समय, पहले नट को एक रिंच के साथ तय किया जाना चाहिए। यह पहले नट को दूसरे नट के साथ उसी समय घूमने से रोकने के लिए है जब दूसरा नट खराब हो जाता है, ताकि दो नट के बीच कोई अक्षीय संरेखण न हो। कोई अतिरिक्त घर्षण प्रतिरोध नहीं होगा, और इस प्रकार ढीलेपन को रोकने में कोई भूमिका नहीं निभाएगा।

2-2-कैसे-से-उपयोग-डबल-नट्स-टू-रोकें-ढीला-4

कभी-कभी निम्नलिखित नटों के आसान निर्धारण के कारण, दो मोटे मेवों का चयन किया जाएगा, और एक पतली अखरोट और एक मोटी अखरोट की पसंद को आर्थिक दृष्टिकोण से माना जाता है।

2-2-कैसे-से-उपयोग-डबल-नट्स-टू-रोकें-ढीला-5


पिछला: विश्व हार्डवेयर(CHE) की खबर

आगामी : कोई नहीं